संडे हो या मंडे रोज खाएं अंडे, रोजाना खाने से सेहत को ऐसे लाभ मिलता है

संडे हो या मंडे रोज खाएं अंडे, रोजाना खाने से सेहत को ऐसे लाभ मिलता है

अम्बुज यादव

हमारे लाइफ में कई ऐसे खाद्य पदार्थ है जो सेहत के लिए काफी लाभदायक होते हैं। उन्हीं में से एक है अंडा, जिसे सभी मौसम में डॉक्टर भी खाने को कहते हैं। दरअसल अंडे में सभी प्रकार के विटामिन पाए जाते हैं। इसलिए अगर हम रोजाना अंडे का सेवन करें तो हम बीमारी से हमेशा दूर रहेंगे। वैसे तो अंडा सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है लेकिन कुछ लोगों का मानना है कि ज्यादा खाने से नुकसान भी करता है। दरअसल अंडे के यार्क में हाई कोलेस्ट्रॉल होता है। जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। इसके बावजूद भी कई विशेषज्ञ कहते है कि रोजाना अगर दो अंडे खाए जाएं तो सेहत तंदुरुस्त बनी रहती है। तो आइए जानते हैं कि आखिर रोज 2 अंडे खाने से क्या-क्या फायदा होता है?

पढ़ें- विटामिन बी12 की कमी से होने वाले एनीमिया के बारे में हर जानकारी यहां पाएं

आंखों की रोशनी बढ़ाता है अंडा

अंडे में पाए जाने वाले ल्यूटिन और ज़ेक्सैथीन जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट आंखों के धब्बोदार क्षेत्र में भी पाए जाते हैं। कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि ल्यूटिन और ज़ेक्सैथीन व ओमेगा 3 आपके आंखों को स्वस्थ बनाए रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। अंडे में ओमेगा 3 भी पाया जाता है। ये दोनों एंटी-ऑक्सीडेंट रेटिनल डिजनरेशन से सुरक्षा देते हुए लंबे वक्त तक आंखों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं।

अंडे से मिलती है हेल्दी स्किन, बाल और नाखून

अंडे में विटामिन्स बी की प्रचुर मात्रा होती है जिसमें विटामिन बी12, बी5, बायोटिन, रिबोफ्लेविन, थियामिन और सेलेनियम शामिल है। ये सभी विटामिन आपके बालों, त्वचा और नाखूनों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए बहुत अच्छे होते हैं। ये कोशिकाओं को नरिश करते हैं और त्वचा में कसावट लाते हैं। ये विटामिन मुक्त कणों से क्षतिग्रस्त हुई त्वचा को ठीक करने का काम करते हैं। 

याददाश्त बढ़ाता है अंडा

अंडे में पाया जाने वाला विशेष विटामिन कोलिन फैट को मेटाबॉलाइज करने में मदद करता है और सेल मेंबरेन को हेल्दी बनाएं रखने व मस्तिष्क गतिविधियों और याददाश्त को बेहतर बनाने में मदद करता है। कोलिन आमतौर पर खाए जाने वाले  खाद्य पदार्थों में मुश्किल से ही मिलता है।

आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है अंडा

रोज 2 अंडे खाने से सेलेनियम की 59 फीसदी डायटरी मात्रा, विटामिन ए की 32 फीसदी मात्रा और आयरन की 14 फीसदी मात्रा की आपूर्ति होती है। ये सभी पोषक तत्व इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए जाने जाते हैं। इसके साथ ही अंडा  सर्दी और जुकाम को दूर करने के बेस्ट नुस्खे में से एक है।

कोलेस्ट्रॉल को कैसे प्रभावित करता है अंडा

पहली बार अंडा खाने जा रहे लोगों के लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि एक अंडे में करीब 186 मिलीग्राम डायटरी कोलेस्ट्रॉल होता है। अमेरिका के कृषि विभाग का कहना है कि अंडा 70 फीसदी लोगों में कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ाता है। बाकी बचे 30 फीसदी लोग, जो ज्यादा अंडे खाते हैं उनके कुल और लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (एलडीएल) में थोड़ी सी वृद्धि होती है। अंडे खाने की एक और अच्छी बात ये है कि इससे हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन (एचडीएल) में वृद्धि होती है, जिसे गुड कोलेस्ट्रॉल भी कहा जाता है। इस बात पर गौर करने की जरूरत है कि पर्याप्त एचडीएल कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों में ह्रदय रोगों का खतरा कम होता है। एक अध्ययन के मुताबिक, छह सप्ताह तक रोजाना 2 अंडे खाने से एचडीएल 10 फीसदी तक बढ़ जाता है। 

मसल्स को बढ़ाने में मिलती है मदद

एक अंडे में 6 ग्राम तक प्रोटीन होता है, जो इसे वर्कआउट के बाद एक बेहतरीन स्नैक बनाता है। इस बात को ध्यान में रखने की जरूरत है कि पूरा अंडा खाने से मसल्स बढ़ाने में मदद मिलती है और अंडे का सफेद भाग खाने से आपकी हड्डियां भी मजबूत होती हैं।

इसे भी पढ़ें-

इन सब्जियों के सेवन से स्वस्थ रहता है दिल

समय से पहले चेहरे पर बुढ़ापा झलकने के पीछे ये वजहें भी हो सकती हैं

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।